Sports

खेल से संबधित महतवपूर्ण प्रश्न….

Summary

क्या आप जानते है ??? शतरंज का आविष्कार कैसे हुआ? आपको यह जानकर आश्चर्य होगा शतरंज का आविष्कार रावण की पत्नी मंदोदरी ने सबसे पहले किया था पौराणिक शास्त्रों के अनुसार इस खेल का आविष्कार लंका के राजा रावण की […]

क्या आप जानते है ???

शतरंज का आविष्कार कैसे हुआ?

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा शतरंज का आविष्कार रावण की पत्नी मंदोदरी ने सबसे पहले किया था पौराणिक शास्त्रों के अनुसार इस खेल का आविष्कार लंका के राजा रावण की रानी मंदोदरी ने किया था कि उसका पति रावण अपना सारा समय युद्ध में व्यतीत ना कर सके।

सांप-सीढ़ी का आविष्कार कैसे हुआ?

सांप-सीढ़ी का खेल भारत में पेड़ में शताब्दी में कवि संत ज्ञान देव द्वारा तैयार किया गया था इस खेल की नैतिकता अंग्रेजों को भी पसंद आई और वह इस खेल को 1892 में इंग्लैंड ले गए वहां से अकेला ने यूरोपीय देशों में लूडो अथवा स्नेक्स एंड लैडर्स के नाम से जाना जाने लगा।

कबड्डी का आविष्कार कैसे हुआ?
कबड्डी इस खेल को दक्षिण भारत में चेरुकुरू और पूरब में हुतूतू के नाम से भी जानते हैं भारत में इस खेल का उद्भव प्रोगैतिहासिक काल से माना जाता है यह खेल आत्मा रक्षा एवं शिकार के गुणों को सिखाए जाने के लिए किया जाता है।

खो-खो का आविष्कार कैसे हुआ?

खो-खो या भी प्रागैतिहासिक काल का भारतीय खेलें है।

हॉकी का आविष्कार कैसे हुआ?

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है हॉकी का जन्म 2000 वर्ष पूर्व ईरान में हुआ था। तब इरान को पारस्य देश कहा जाता था। मूलत: हॉकी का जन्म उस जगह हुआ जहां भारत का प्राचीन कंबोज देश था| यह खेल भारत से ही ईरान के पास गया और वहां से ग्रीस| ग्रीस के लोगों ने इस खेल को ओलंपिक में शामिल किया| भारत में मेजर ध्यानचंद को हॉकी का जादूगर कहते हैं।

तीरंदाजी ?

इस खेल का आविष्कार भारत में हुआ। अंग्रेजी में इस खेल को BOW & ARROW भी कहते ही है। धनुर्वेद नाम से एक प्राचीन वेद में इस इसका वर्णन है।

पोलो ?

पोलो की जन्मस्थली भारत है यह सबसे पहले भारत में खेला गया मणिपुर राज्य में इसे सगोल कंगजेट कहा जाता है था। सागोल घोरा , कंग (गेंद) तथा जेट (हॉकी की तरह स्टिक) फिर मध्यकालीन इतिहास में मुस्लिम शासक चोगान (पोलो)…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *